Thursday, May 09, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
"सात सौ प्रशिक्षुओं तथा समूह अनुदेशकों ने ली मतदान की शपथ"     उपायुक्त ने कुटलैहड़ में जांची मतदान केंद्रों की व्यवस्थाजिला बीजेपी उपाध्यक्ष अभयवीर लवली ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथों   बोले: कांग्रेस के लोग ऑंखें खोल कर बयानबाजी करेंराजेंद्र राणा के नामांकन कार्यक्रम की तैयारी पूरी, लोगों में भारी उत्साह अनुराग ठाकुर और जयराम ठाकुर भी करेंगे शिरकतनिमंत्रण पत्र के माध्यम से आईटीआई प्रशिक्षुओं को दिया मतदाता जागरूकता संदेशCampaing Shimla city घर घर संपर्क अभियान कर्ण नंदाराज्यपाल ने तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारम्भ कियालोकसभा चुनाव एवं विस उपचुनाव बेईमानी और ईमानदारी के बीच एक जंगः सीएम
-
हिमाचल

केलांग में विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर कार्यक्रम आयोजित 

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | April 27, 2024 05:05 PM

 

 
 डॉ अभिताभ ठाकुर उप निर्देशक पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन
 
 
केलांग,
 
जनजातीय जिला लाहौल स्पीति के मुख्यालय केलांग में विश्व पशु चिकित्सा दिवस पर एक दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया गया जिस में इस वर्ष के थीम “पशुचिकित्सक आवश्यक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं” विषय पर चर्चा आयोजित की गई।
 
 
उपनिदेशक पशु स्वास्थ्य एवं प्रजनन केलांग डॉक्टर अभिताभ ठाकुर ने अध्यक्षता करते हुए विश्व पशु चिकित्सा दिवस की विभागीय अधिकारियों व कर्मचारियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी।
 
  डॉ अभिताभ ने कहा कि विश्व पशु दिवस पशु चिकित्सकों के समर्पण और कड़ी मेहनत के सम्मान के लिए आयोजित किया गया है।
इस दिन का मुख्य उद्देश्य दो चीजों के प्रति जागरूक करना है जिसमें मुख्यतः पशु स्वास्थ्य देखभाल और पशु क्रूरता रोकना है।
 उन्होंने कहा कि पशुओं के स्वास्थ्य की देखभाल करना उतना ही महत्वपूर्ण है जितना कि मनुष्यों की सेहत का। उन्होंने कहा कि नियमित जांच, टीकाकरण और उचित आहार से पशुओं को स्वस्थ और खुश रखने में मदद मिलती है लेकिन दुर्भाग्य से, दुनिया भर में अभी भी बहुत से पशु क्रूरता का शिकार होते हैं। विश्व पशु चिकित्सा दिवस हमें पशुओं के प्रति दयालु होने और उनकी रक्षा करने के लिए प्रेरित करता है।
 
 डॉक्टर अमिताभ ने बताया की जिला लाहौल स्पीति में पशु औषधालयों व अस्पताल में मुफ्त जांच और टीकाकरण शिविर समय-समय पर आयोजित किए जा रहें हैं जिससे पशुपालकों को लाभान्वित किया जा रहा है।
 
 डॉ अभिताभ ठाकुर ने कहा की विश्व पशु चिकित्सा दिवस हमें पशुओं के प्रति अपनी जिम्मेदारी को याद दिलाने का एक महत्वपूर्ण अवसर है
 डॉ अभिताभ ने लोगों से आग्रह किया की हम सब को मिलकर पशुओं के लिए एक स्वस्थ और सुरक्षित दुनिया बनाने का प्रयास करें। विश्व पशु चिकित्सा दिवस का मुख्य उद्देश्य पशुओं के स्वास्थ्य और चिकित्सा के महत्व को समझाना और पशुपालकों को उनके पालतू और जंगली पशुओं के लिए सही देखभाल करने के लिए प्रेरित करना है।
 कार्यक्रम में चिकित्सकों और पशुपालकों द्वारा पशुओं के स्वास्थ्य, रोग निदान, और चिकित्सा के महत्वपूर्ण मुद्दों पर विचार विमर्श किया गया ।
डॉ साक्षी पशु चिकित्सा अधिकारी जाहलमा ने इस वर्ष की थीम पर विस्तार से समझाते हुए एक जानकारी पूर्ण प्रेजेंटेशन दी। डॉ अनुराग पशु चिकित्सा अधिकारी कीर्तिंग ने जूनोटिक रोगों के रोकथाम के ऊपर बहुत ही शिक्षाप्रद चर्चा की । उन्होंने कहा की पशुओं में रेबीज जैसे रोगों के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए पशु चिकित्सालयों में आवारा पशुओं की निःशुल्क टीकाकरण भी किया गया ।
 
 कार्यक्रम में विभागीय चिकित्सक व कर्मी भी मौजूद रहे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
"सात सौ प्रशिक्षुओं तथा समूह अनुदेशकों ने ली मतदान की शपथ"      उपायुक्त ने कुटलैहड़ में जांची मतदान केंद्रों की व्यवस्था जिला बीजेपी उपाध्यक्ष अभयवीर लवली ने कांग्रेस को लिया आड़े हाथों   बोले: कांग्रेस के लोग ऑंखें खोल कर बयानबाजी करें राजेंद्र राणा के नामांकन कार्यक्रम की तैयारी पूरी, लोगों में भारी उत्साह अनुराग ठाकुर और जयराम ठाकुर भी करेंगे शिरकत निमंत्रण पत्र के माध्यम से आईटीआई प्रशिक्षुओं को दिया मतदाता जागरूकता संदेश Campaing Shimla city घर घर संपर्क अभियान कर्ण नंदा राज्यपाल ने तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सेमिनार का शुभारम्भ किया लोकसभा चुनाव एवं विस उपचुनाव बेईमानी और ईमानदारी के बीच एक जंगः सीएम राजकीय उच्च विद्यालय चूड़ी में कैरियर व मतदाता जागरूकता कार्यक्रम आयोजित। व्यय पर्यवेक्षकों ने जिला अधिकारियों और निगरानी टीमों के साथ की बैठक
-
-
Total Visitor : 1,65,00,709
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy